Bpc News Digital

  • अपनी भाषा चुनें

You are Visiters no

810402
हमें फॉलो करें

भाषा चुनें

BPC न्यूज़ ब्यूरो -:नोएडा – गाज़ियाबाद ब्लू लाइन के विस्तार की योजना डी०एम०आर०सी० और जी०डी०ए० ने बना ली है।

BPC News National Desk
3 Min Read
दिल्ली मेट्रो ब्लू लाइन

“गाज़ियाबाद की जनता के खुशखबरी”

BPC न्यूज़ ब्यूरो -:नोएडा – गाज़ियाबाद ब्लू लाइन के विस्तार की योजना डी०एम०आर०सी० और जी०डी०ए० ने बना ली है।

इस रूट पर बनाए जाएंगे कौन कौन से स्‍टेशन
वैभव खंड
DPS इंदिरापुरम
शक्तिखंड
वसुंधरा सेक्‍टर-7
साहिबाबाद

Contents
“गाज़ियाबाद की जनता के खुशखबरी”BPC न्यूज़ ब्यूरो -:नोएडा – गाज़ियाबाद ब्लू लाइन के विस्तार की योजना डी०एम०आर०सी० और जी०डी०ए० ने बना ली है। इस रूट पर बनाए जाएंगे कौन कौन से स्‍टेशन वैभव खंड DPS इंदिरापुरम शक्तिखंड वसुंधरा सेक्‍टर-7 साहिबाबादनोएडा के सेक्टर-62 से मेट्रो को CISF रोड होते हुए सड़क के बीच पिलर्स बनाकर कनावनी तक ले जाया जाएगा. इसके बाद इस रूट को वसुंधरा में इंदिरापुरम थाने की ओर मोड़ा जाएगा. जनसत्ता अपार्टमेंट के पास से वसुंधरा सेक्‍टर-7 होते हुए यह कॉरिडोर साहिबाबाद गांव के सामने लिंक रोड तक पहुंचेगा.गाजियाबाद विकास प्राधिकारण मानवेंद्र सिंह का कहना है कि यह मेट्रो का तीसरा फेज है और इसकी डीपीआर को अब जीडीए के वाइस प्रेजिडेंट के सामने पेश किया जाएगा. जब फंडिंग का इंतजाम हो जाएगा, उसके बाद इस कॉरिडोर को बनाने का काम शुरु कर दिया जाएगा. उनका कहना है कि इस मेट्रो कॉरिडोर की लागत करीब 356 करोड़ तक रुपये बढ़ गई है. हालांकि 5 साल पहले डीएमआरसी की तरफ से इसके लिए 1,517 करोड़ की डीपीआर तैयार की गई थी.नोएडा सेक्टर-62 से साहिबाबाद तक मेट्रो ट्रेन का इंतजार कर रहे लोगों के लिए इसकी प्रतिक्षा खत्‍म होने जा रही है. इस रूट पर अब मेट्रो चलाने की तैयारी लगभग शुरू हो गई है. दिल्‍ली मेट्रो रेल निगम यानि डीएमआरसी ने इस कॉरिडोर के लिए डिटेल प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट यानि डीपीआर बनाकर गाजियाबाद डेवलेपमेंट अथॉरिटी को सौंप दी है. 5.017 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर को बनाने पर 1,873.31 करोड़ रुपये होंगे. दरअसल, इस कॉरिडोर के बन जाने से गाजियाबाद और साहिबाबाद से नोएडा की तरफ आना जाना बेहद आसान हो जाएगा. साथ ही इस रूट पर प्रोपर्टी के रेट भी बढ़ ही जाएंगे.जानकारी के अनुसार, सड़क की एक तरफ RRTS का साहिबाबाद स्टेशन होगा, जबकि दूसरी तरफ मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा. इस दोनों स्‍टेशनों के बीच पहुंचना लोगों के लिए आसान भी होगा, क्‍योंकि इन्‍हें जोड़ने के लिए इनके बीच में एक फुटओवर ब्रिज का भी निर्माण किया जाएगा. इससे लोगों को मेट्रो से उतरकर आरआरटीएस ट्रेन तक जाने में आसानी होगी.

नोएडा के सेक्टर-62 से मेट्रो को CISF रोड होते हुए सड़क के बीच पिलर्स बनाकर कनावनी तक ले जाया जाएगा. इसके बाद इस रूट को वसुंधरा में इंदिरापुरम थाने की ओर मोड़ा जाएगा. जनसत्ता अपार्टमेंट के पास से वसुंधरा सेक्‍टर-7 होते हुए यह कॉरिडोर साहिबाबाद गांव के सामने लिंक रोड तक पहुंचेगा.

 

गाजियाबाद विकास प्राधिकारण मानवेंद्र सिंह का कहना है कि यह मेट्रो का तीसरा फेज है और इसकी डीपीआर को अब जीडीए के वाइस प्रेजिडेंट के सामने पेश किया जाएगा. जब फंडिंग का इंतजाम हो जाएगा, उसके बाद इस कॉरिडोर को बनाने का काम शुरु कर दिया जाएगा. उनका कहना है कि इस मेट्रो कॉरिडोर की लागत करीब 356 करोड़ तक रुपये बढ़ गई है. हालांकि 5 साल पहले डीएमआरसी की तरफ से इसके लिए 1,517 करोड़ की डीपीआर तैयार की गई थी.

नोएडा सेक्टर-62 से साहिबाबाद तक मेट्रो ट्रेन का इंतजार कर रहे लोगों के लिए इसकी प्रतिक्षा खत्‍म होने जा रही है. इस रूट पर अब मेट्रो चलाने की तैयारी लगभग शुरू हो गई है. दिल्‍ली मेट्रो रेल निगम यानि डीएमआरसी ने इस कॉरिडोर के लिए डिटेल प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट यानि डीपीआर बनाकर गाजियाबाद डेवलेपमेंट अथॉरिटी को सौंप दी है.

5.017 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर को बनाने पर 1,873.31 करोड़ रुपये होंगे. दरअसल, इस कॉरिडोर के बन जाने से गाजियाबाद और साहिबाबाद से नोएडा की तरफ आना जाना बेहद आसान हो जाएगा. साथ ही इस रूट पर प्रोपर्टी के रेट भी बढ़ ही जाएंगे.

जानकारी के अनुसार, सड़क की एक तरफ RRTS का साहिबाबाद स्टेशन होगा, जबकि दूसरी तरफ मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा. इस दोनों स्‍टेशनों के बीच पहुंचना लोगों के लिए आसान भी होगा, क्‍योंकि इन्‍हें जोड़ने के लिए इनके बीच में एक फुटओवर ब्रिज का भी निर्माण किया जाएगा. इससे लोगों को मेट्रो से उतरकर आरआरटीएस ट्रेन तक जाने में आसानी होगी.

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *